COVID-19 से रहना है सुरक्षित तो अपनी डायट में शामिल करें ये प्रोटीन | Protein For Strong Immunity System During COVID-19

 

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) दुनियाभर के अधिकतर हिस्सों में फैली हुई है। विश्व युद्ध 2 (World War 2) के बाद कोरोनावायरस महामारी को आज तक की सबसे बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। भारत भी कोरोनावायरस से पीड़ित देशों की सूची में शामिल हैं. इतना ही नहीं भारत के कई राज्यों में कोरोनावायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। भले ही भारत सरकार और देश की जनता द्वारा कोरोनावायरस से बचने के लिए हर तरह की सावधानी बरती जा रही हो। लेकिन इसके बाद भी कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

साथ ही अब कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) को खत्म कर दिया गया है। ऐसे में लोग एक बार फिर से अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आ रहे हैं। लॉकडाउन में छूट दिए जाने के साथ ही कोरोनावायरस का खतरा पहले से भी अधिक बढ़ गया है। इस वजह से लोगों का अधिक सावधान रहना जरूरी है और हर तरह से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का पालन करना है.

हालांकि, केवल इतना करना ही काफी नहीं है। इसके साथ ही आपको अपने स्वास्थ्य पर भी अधिक ध्यान देने की जरूरत है और अपने इम्युनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत करना है। यदि आपका इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत होगा तो आप आसानी से इस तरह की खतरनाक बीमारियों का सामना कर पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डायट में प्रोटीन्स लें।

प्रोटीन (Protein) का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके लिए आप अपनी डायट में प्रोटीन आधारित भोजनों को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन चीजों में सबसे अधिक प्रोटीन होता है और आप इन्हें किस तरह से अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डायट में शामिल कर सकते हैं।

1. दालें (Protein Index: Pulses For Strong Immunity)

प्रोटीन इंडेक्स में कई प्रोटीन से भरपूर दालें शामिल हैं। इनमें मूंग दाल, राजमा, छोले और काले सेम आदि शामिल है। दालों में सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके अलावा सोयाबीन में भी काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रति 100 ग्राम सोयाबीन में 52 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही आप सोयाबीन का सेवन सब्जी, सलाद, डोसा आदि में कर सकते हैं।

2. ड्राय फ्रूट्स (Protein Index: Nuts For Strong Immunity)

वैसे तो ये सब ही जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं लेकिन इनमें से कुछ ड्राय फ्रूट्स ऐसे भी हैं जिनमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें अखरोठ, बादाम, पिस्ता और काजू शामिल है. मूंगफली में भी काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही आप मूंगफली को आप सलाद, दाल और सुबह नाश्ते, पोहा और इडली और उतपम आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। मूंगफली का इस्तेमाल आप पीनट बटर के रूप में भी कर सकते हैं।

3. समुद्री भोजन (Protein Index: Seafood For Strong Immunity) 

इस सीफ़ूड सूची में, प्रोटीन इंडेक्स में पोम्फ़्रेट, केकड़े, झींगा मछली, स्क्वीड, मैकेरल, आदि शामिल हैं। उच्चतम प्रोटीन सामग्री वाला भोजन ट्यूना है। इसमें प्रति 100 ग्राम ट्यूना में 29 ग्राम प्रोटीन होता है। भारतीय आहार में ट्यूना को जोड़ने के लिए कई नए तरीके हैं। आप इसका सेवन ट्यूना खीमा मसाला, ट्यूना स्टिर फ्राय, ट्यूना मछली सब्जी, ठंडे सलाद में ट्यूना, सैंडविच आदि के रूप में कर सकते हैं।

4. मूर्गी और मांस (Protein Index: Poultry and Meat For Strong Immunity)

चिकन के अलावा भी ऐसे बहुत से मांसाहारी भोजन हैं, जिनमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें डक, टर्की, पोर्क, मटन आदि शामिल है. प्रति 100 ग्राम मीट में 20 ग्राम प्रोटीन होता है। आप इस तरह का भोजन दोपहर या रात के वक्त खा सकते हैं।

5. बीज (Protein Index: Seeds For Strong Immunity)

ऐसे बहुत से खाने वाले बीज भी हैं, जिनमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें सूरजमुखी के बीज, अलसी, कद्दू के बीज, खसखस आदि शामिल है। इस सूची में सबसे ऊपर हेंप के बीज (Hemp Seeds) शामिल हैं.। इनमें 100 ग्राम की क्वांटिटि में 30 ग्राम प्रोटीन होता है। आप हैंप सीड्स का इस्तेमाल कुकीज और पूडिंग आदि में कर सकते हैं।

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.