नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें | How to Grow Nails Faster in Hindi

वैसे तो नाखून महिला और पुरुष दोनों के शरीर का अहम हिस्सा होते हैं लेकिन कहीं न कहीं महिलाओं के लिए नाखून की सुंदरता का अलग ही महत्व होता है। इससे न केवल महिलाओं का आम्तविश्वास बढ़ता है बल्कि उन्हें अच्छा भी महसूस होता है। साथ ही अच्छे नाखून आपके अच्छे स्वास्थ्य को भी दर्शाते हैं।

आपको बता दें, नाखून में भी बालों में पाया जाने वाला प्रोटीन होता है जिसे कैरोटीन कहते हैं। हाथ के नाखून पैरों के नाखून की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। हालांकि, फिर भी इनका विकास धीमा ही होता है। औसत रूप से नाखून प्रत्येक माह में एक इंच के 10वें भाग के बराबर बढ़ते हैं लेकिन कई बार इनकी गति इससे भी धीमी होती है।

नाखून की वृद्धि धीमी होने के कई कारण हैं। जिसमें उम्र, शरीर में हार्मोनल परिवर्तन और स्वास्थ्य समस्या आदि शामिल है। वहीं तेजी से नाखून यौवनावस्था, गर्भावस्था और पहले बच्चे के होने के बाद बढ़ते हैं। हालांकि, अगर आपके नाखून भी धीमी गति से बढ़ रहे हैं तो यह एक चिंताजन विषय है क्योंकि इसके पीछे कई स्वास्थ्य संबंधी कारण भी हो सकते हैं। जब नाखून धीरे बढ़ते हैं तो इसके साथ आपके लिए कई अन्य मुश्किलें भी उत्पन्न हो जाती हैं, नांखुनों का टूटना, नाखुनों का बंटवारा या अन्य नाखून की समस्याएं।

[caption id="attachment_421" align="aligncenter" width="620"] Image Source: fustany.com[/caption]

यदि आप अपने नाखून को एक बार फिर स्वस्थ बनाना चाहते हैं और उन्हें जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इससे जुड़े कुछ आसान घरेलू उपाय लाए हैं। इन उपायों की मदद से आप घर पर ही अपने नाखूनों का ध्यान भी रख सकते हैं और इससे आपके नाखून जल्दी भी बढ़ने लगेंगे और आपकी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी।

नाखून बढ़ाने के लिए करें ये उपाय-

1. जैतून का तेल- नाखुनों को बढ़ाने के लिए आप इसे अच्छे से मॉइश्चराइजर की तरह लगा लें। जैतून का तेल इसके लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह नाखून और आस पास की त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है और इस तरह आपके नाखून को पोषण मिलता है। बता दें, जैतून के तेल में विटामिन ई होता है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और क्षतिग्रस्त नाखून को ठीक करने का काम करता है।

- रात को सोने से पहले अपने नाखून और क्यूटिकल्स पर गर्म जैतून का तेल लगाएं और 5 मिनट के लिए धीरे धीरे मालिश करें और दस्ताने पहन कर सो जाएं। इस कार्य को रोजाना करें।
- आप चाहें तो 15 से 20 मिनट के लिए अपने नाखून को गर्म जैतून के तेल में भिगोकर भी रख सकती हैं।

2. नारियल का तेल- नारियल का तेल भी आपके नाखून के विकास के लिए अच्छा माना जाता है। इससे आपके नाखून को मॉइश्चराइज रहने और पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलती है। यदि आपके पास जैतून का तेल नहीं है तो आप इस तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे भी आपके नाखून का विकास होगा और उन्हें महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

- सोने से पहले गर्म नारियल के तेल से अपने हाथों और नाखुनों की मालिश करें। इससे आपका रक्त परिसंचरण भी दुरुस्त होगा।
- 1/4 कप नारियल का ते, 1/4 कप शहद और 4 बूंदे रोजमैरी तेल की मिलाएं और 20 सैकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लें। अब 15 मिनट तक अपने नाखुनों को इसमें भिगोकर रखें। आप इस उपाय को सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

3. संतरे का रस- संतरे का रस भी सर्दियों में नाखून बढ़ाने में कारगार सिद्ध होता है। संतरे में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पान को प्रोत्साहित करता है और आपके नाखून को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड भी होता है जिससे नाखून का तेजी से विकास होता है।

- 10 मिनट तक ताजा संतरे के रस में अपने नाखून भिगोएं।
- अब गर्म पानी से अपने नाखून धो लें और फिर अपने हाथों पर मॉइश्चराइजर लगा लें।
- रोजाना दोहराएं

4. नींबू का रस- जिस तरह संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। उसी तरह नींबू के रस में भी उपयुक्त मात्रा में विटामिन सी होता है। साथ ही इससे आपके नाखून साफ भी होते हैं और इनका विकास भी होता है।

- 1 चम्मच नीबूं का रस और 3 चम्मच जैतून का तेल एक बर्तन में डालें और इसे हल्का गर्म कर लें। अब इसमें 10 मिनट के लिए अपने नाखून भिगो लें और रोजाना इसे दोहराएं।
- इसके अलावा आप चाहें तो रोजाना 5 मिनट के लिए नींबू के रस से अपने नाखुनों की मालिश भी कर सकते हैं और उसके बाद गर्म पानी से हाथ थो कर मॉइश्चराइजर लगा लें।

5. बायोटिन- कई तरह के विटामिन नाखुनों के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन्ही में से एक विटामिन बायोटिन है। यह शरीर में कैरोटीन का विकास करता है जिससे नाखून और बाल दोनों ही मजबूत होते हैं।

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.