रोजाना इन जड़ीबूटियों का करें सेवन और COVID-19 के वक्त में रहें तंदरुस्त | Best Herbs To Boost Immunity During COVID-19 in Hindi

COVID-19: साल 2020 ने शायद बहुत से लोगों को अपनी सेहत के प्रति जागरूक कर दिया है. दरअसल, अधिकतर लोग अपने बिजी लाइफस्टाइल की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं. हालांकि, कोरोनावायरस (Coronavirus) के दुनियाभर के कई देशों में पैर पसारने के बाद, लोग एक बार फिर अपनी सेहत (Health) को लेकर जागरूक होने लगे हैं. वहीं इसके साथ ही कई लोग अपनी इम्यूनिटी (Immunity) यानी कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं.

हालांकि, कई लोग अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मार्केट में मिलने वाले बहुत से सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना सप्लीमेंट्स या फिर इम्यूनिटी बूस्टर कैप्सुल का इस्तेमाल किए भी अपनी प्रतिरक्षा क्षमता (Immunity Boost) को बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको केवल कुछ जड़ी बूटियों (Herbs) का इस्तेमाल करना है.

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जड़ी बूटियां (Medicinal Herbs and COVID-19)

दरअसल, कैप्सुल या सप्लीमेंट्स से बेहतर ये घरेलु नुस्खे हैं, जो आपको सर्दी, खांसी और फ्लू आदी समस्याओं से दूर रखते हैं. यहां आपको बता दें कि कोरोनावायरस के कारण कई लोग एक बार फिर से आयुर्वेदिक तरीकों को अपना रहे हैं. घर पर सामान्य चीजों में इस्तेमाल की जाने वाली ये जड़ीबूटियां न केवल आपको सर्दी, खांसी से छुटकारा दिलाएंगी बल्कि साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेंगी और बीमारियों से लड़ने की आपको क्षमता को बढ़ाएगी.

यह भी पढ़ें: दालचीनी के फायदे

तो बिना कोई देरी किए आपको बताते हैं कि आप किन जड़ी बूटियों का इस्तेमाल कर इन इम्यूनिटी बूस्टर्स को अपने घर बना सकते हैं.

1. नीम की पत्तियां (Neem Leaves To Boost Immunity)

आपने भी अपने बड़े-बुजुर्गों से नीम के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा. पीढ़ियों से नीम को एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको नीम की 5 ग्राम पत्तियां लेनी होंगी और इन्हें अच्छे से ग्राइंड करना होगा. इसके बाद आपको नीम की पत्तियों की इस पेस्ट को दवाई की तरह पानी के साथ निगलना होगा. आप इसका सेवन सुबह उठकर खाली पेट ही करें.

नोट- व्यस्क लोग 15 दिन से ज्यादा दिनों तक नीम का सेवन न करें. वहीं गर्भवती महिलाएं, बच्चें और बुजुर्ग भी इसका सेवन न करें.

2. छिली हुई अदरक (Peeled Ginger To Boost Immunity)

आयुर्वेद में अदरक के भी बहुत से फायदे बताए गए हैं. मुख्य रूप से अदरक को इसकी एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रोपर्टीज के लिए जाना जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप खाना खाने से पहले अदरक का छोटा सा टुकड़ा छील कर खाएं.

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस से होने वाले अनुभवों के लिए यहां ले शिक्षा

3. गिलोय और ब्राह्मी (Giloy and Bhrami To Boost Immunity)

लगभग सभी आयुर्वेदिक ब्रांड्स ने इन दो जड़ी बूटियों के फायदों पर रिसर्च की हुई है. साथ ही अधिकतर आयुर्वेदिक कंपनियां इन दोनों जड़ी बूटियों का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट्स में करती हैं और ये कंपनियां इस मामले में बिल्कुल गलत नहीं हैं. दरअसल, गिलोय और ब्राह्मी सबसे अधिक प्रभावशाली जड़ी बूटी है, जो आपकी इम्यूनिटी, मेमोरी पावर और इंटेलिजेंस को बढ़ाती है. इन दोनों ही जड़ी बूटियों के कई फायदे हैं और इसका सेवन किसी भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है.

आप गिलोय और ब्राह्मी के जूस का सेवन कर सकते हैं और आप इसे मार्केट से खरीद सकते हैं. आप चाहें तो इनका सेवन कैप्सुल के फोर्म भी कर सकते हैं. हालांकि, इन दोनों ही जड़ी बूटियों का सेवन करने से आपके शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है और इस वजह से यदि आप इनका सेवन करते हैं तो दही या लस्सी जैसी ठंडी चीजों का सेवन करना न भूलें.

ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपको किसी भी बीमारी से दूर रखेंगी और ये आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी. इस वजह से बिना कोई देरी किए आज से ही इन जड़ी बूटियों का सेवन करना शुरू कर दें.

Image Source:

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.