मानसून में सर्दी-खांसी से बचने के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलु नुसखें | Easy Home Remedies of Cold and Cough in Hindi

Common Cold

मानसून (Monsoon) के महीने में बहुत से लोगों को सामान्य सर्दी (Common Cold) और खांसी (Cough) हो जाती है. दरअसल, ऐसा मौसम के बदलने की वजह से होता है और इस दौरान अपनी सेहद का खयाल रखना भी बेहद जरूरी है. हालांकि, सामान्य सर्दी और खांसी के लिए ऐसे बहुत से घरेलु नुस्खे (Home Remedies for Common Cold and Cough) हैं, जो बेहद फायदेमंद होते हैं और इनसे आप आसानी से सर्दी-खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा इन सब घरेलु नुस्खों के लिए आपको सारा सामान आसानी से आपके घर की रसोई में मिल जाएगा.

साथ ही कोविड-19 (COVID-19) के इस वक्त में आपको अपनी सेहत का अधिक खयाल रखना चाहिए. अपने परिवार की सेहत पर भी ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में जरूरी है कि मानसून में आप और आपका परिवार पूरी तरह से स्वस्थ रहे और इसलिए हम आपके लिए सर्दी-खांसी के ये असरदार घरेलु नुस्खें लाए हैं. तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे 14 घरेलु नु्स्खें जो मानसून में आपको सर्दी-खांसी से दूर रखेंगे.

कोरोना की वजह से होने वाले अनुभवों से लीजिये ये शिक्षा 

अदरक वाली चाय (Ginger Tea)

अदरक वाली चाय स्वाद में बढ़िया होती ही है लेकिन मानसून में ये आपको सर्दी और खांसी से भी बचाती है. यह चाय, बहती नाक की समस्या को खत्म करने में मदद करती है. अदकर के कई फायदों में से एक यह भी है.

नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण (Lemon, Cinnamon And Honey)

सामान्य सर्दी और खांसी के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपाय नींबू, दालचीनी और शहद का मिश्रण है. यह सिरप प्रभावी रूप से सर्दी और खांसी को ठीक करता है.

सिरप कैसे बनाएं: आधा चम्मच शहद में कुछ बूंद नींबू और एक चुटकी दालचीनी मिलाएं. इस सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए दिन में दो बार सिरप लें.

गुनगुना पानी (Luke Warm Water)

सामान्य रूप से गुनगुना पानी पीने से आपका सामान्य सर्दी और खांसी ठीक हो जाता है. गुनगुना पानी गले में खराश की समया को दूर करता है और इंफेक्शन में राहत देता है.

दूध और हल्दी (Milk And Turmeric)

दूध और हल्दी ऐसी चीजे हैं जो किसी भी भारतीय घर की रसोई में रोजमर्रा की चीजों में इस्तेमाल होती है. हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर पीने से सर्दी और खांसी से छुटकारा मिलता है. एक ग्लास गर्म दूध में हल्दी मिलाएं और रोजाना पीएं. इससे आपको सर्दी और खांसी ने निजात मिलता है.

नमक के पानी से गगारे (Salt Water Gargle)

नमक के पानी से गगारे करें. इससे आपकी खांसी और सर्दी ठीक होती है.

COVID-19 से रहना है सुरक्षित तो अपनी डायट में शामिल करें ये प्रोटीन

शहद और ब्रांडी (Honey And Brandy)

ब्रांडी आपकी छाती को गर्म रखती है और शरीर का तापमान बढ़ाने का काम करती है.

मसाला चाय (Masala Tea)

अपनी चाय में तुलसी, अदरक और काली मिर्च डालें. इससे चाय का स्वाद भी बढ़ जाता है और यह सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है.

शहद, नींबू पानी और गर्म पानी (Honey, Lemon Water and Luke Warm Water)

पाचन तंत्रिका को मजबूत करने और सर्कुलेटरी सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए यह बहुत लाभकारी है. हल्के गर्म पानी में शहद मिला कर पीने से सर्दी और खांसी भी नहीं होती है.

आमला (Amla)

आमला कई बीमारियों से बचाता है. आमला खाने के कई फायदे होते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और लीवर फंक्शनिंग भी अच्छी होती है.

अदरक और तुलसी (Ginger And Tulsi)

अदरक का रस निकाल कर और तुलसी की पत्तियों को सुखा कर तोड़ कर शहद में मिला कर इसका सेवन करें. इससे आपका गला ठीक रहता है और खांसी नहीं होती है.

फ्राइड लहसुन (Fried Garlic)

घी में लहसुन की कुछ तुरियों को भुन लें और गर्म गर्म ही इसका सेवन करें. यह थोड़ा कड़वा हो सकता है खाने में लेकिन सर्दी और खांसी को भगाने में यह बेहद लाभकारी होता है.

गुड़ (Jaggery)

काली मिर्च, जीरा और गुड़ डालकर पानी उबाल लें. इसे गर्म गर्म ही पीएं. इससे आपको सर्दी और खांसी से राहत मिलेगी.

गाजर का जूस (Carrot Juice)

सर्दी और खांसी को दूर रखने के लिए गाजर का जूस भी बेहद फायदेमंद है. आमतौर पर आपने शायद सर्दी-खांसी के लिए इस नुस्खे के बारे में नहीं सुना होगा लेकिन सही में ये सर्दी और खांसी को दूर कर देता है. आप चाहें तो सामान्य सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं.

Image Source: Medicinenet

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.