DIY हैंड सैनेटाइजर: आप भी इस तरह घर पर बना सकते हैं हैंड सैनेटाइजर | DIY Hand Sanitizer: How To Make Sanitizer at Home in Hindi

दुनियाभर में फैली कोरोनावायरस महामारी के कारण कई देशों में सैनेटाइजर्स की मांग एक दम से काफी अधिक बढ़ गई है. ऐसे में बहुत से लोग ग्रोसरी स्टोर से बल्क में सैनेटाइजर खरीद कर स्टोर कर रहे हैं, जिस वजह से बहुत से अन्य लोगों को सैनेटाइजर नहीं मिल पा रहे हैं. इस वजह से अब अधिकतर लोगों के पास घर में सैनेटाइजर बनाने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है.

रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र के मुताबिक 60% तक अल्कोहल युक्ट सैनेटाइजर का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से करने से कोविड-19 के कीटाणु खत्म हो जाते हैं. इस वजह से ये सैनेटाइजर इस समस्या की घड़ी में सबसे अधिक लाभकारी हैं. भले ही सैनेटाइजर कुछ तरह से कीटाणुओं के विकास को रोकते हैं, लेकिन वो सभी को खत्म नहीं कर पाते हैं.

सीडीसी का सुझाव है कि साबुन और पानी से हाथ धोना सैनिटाइज़र की तुलना में कीटाणुओं को मारने में अधिक प्रभावी है. लेकिन अगर साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें. यदि आपको अपने स्थानीय किराने की दुकान पर एक सैनिटाइज़र खोजने में कठिनाई हो रही है, तो अच्छी खबर यह है कि अब आप घर पर अपना स्वयं का सैनिटाइज़र तैयार कर सकते हैं. अधिक जानने के लिए पढ़े.

कीटाणुओं को मारने के लिए आपको इस सामग्री की जरूरत है (You will Need These Ingredients to Kill Germs)

- Isopropyl या रबिंग अल्कोहल या इथेनॉल - यह वायरस को निष्क्रिय करने में मदद करता है.
- एलोवेरा जेल - इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. यह अल्कोहल का इस्तेमाल करने से सूखने वाली त्वचा को मोइश्चराइज करेगा.
- आवश्यक तेल (टी ट्री ऑयल, या लैवेंडर का तेल, या दालचीनी का तेल या मेंहदी का तेल या नीलगिरी का तेल) - ये तेल एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण प्रदर्शित करते हैं.

नोट: जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, आपके सैनिटाइजर में वायरस के खिलाफ प्रभावी होने के लिए कम से कम 60% अल्कोहल होना चाहिए. चूंकि आप घर पर मिश्रण तैयार कर रहे हैं, इसलिए शराब का स्तर कम से कम 70% - 75% बढ़ाने का लक्ष्य रखें.

घर पर कैसे बनाएं हैंड सैनेटाइजर (How to Make Hand Sanitizer At Home in Hindi)

यह घर का बना सैनिटाइज़र उचित वाणिज्यिक सैनिटाइज़र के लिए 100% स्थानापन्न नहीं है. इन सामग्रियों में से अधिकांश ने आमतौर पर एंटीवायरल गुणों को स्वीकार किया है, लेकिन कोरोनोवायरस के खिलाफ काम करने के लिए इन्हें एक प्रयोगशाला में परीक्षण नहीं किया गया है.

इस सैनिटाइज़र में 60% + अल्कोहल की मात्रा होती है. हालांकि, इस संस्करण का अभी भी परीक्षण नहीं किया गया है और इसलिए ये कहना मुश्किल होगा कि ये कोरोनावायरस के खिलाफ कितना प्रभावशाली है. WHO की आधिकारिक वेबसाइट पर DIY हैंड सैनिटाइज़र का परीक्षण किया गया संस्करण निर्दिष्ट है.

इस नुस्खे को आजमाने से पहले, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से जांच करें. इसके अलावा, बच्चों की त्वचा पर इस सैनिटाइज़र का उपयोग न करें क्योंकि यदि ये अनुचित तरीके से प्रयुक्त किया जाता है तो इससे उन्हें अधिक जोखिम रहता है.

होममेड हैंड सैनिटाइजर रेसिपी (Home Made Hand Sanitizer Recipe in Hindi)

पतली ब्लीच के साथ जगह को साफ करें. अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं और जब तक यह पूरी तरह से तैयार न हो जाए तब तक घोल को न छुएं.

आपको चाहिए (Ingredients to Make Hand Sanitizer at Home in Hindi)

⅔ कप रबिंग अल्कोहल (99% आइसोप्रोपिल अल्कोहल) (या) एथिल अल्कोहल का कप
⅓ कप एलोवेरा जेल
5-10 बूँदें आवश्यक तेल

मिक्सिंग बाउल
मिक्सिंग के लिए एक बर्तन
कीप
एक साफ बोतल, जिसमें आप इसे रख सकें.

ऐसे बनाएं सैनेटाइजर (How to Make Sanitizer)

एक कटोरे में मेजर करने वाले चम्मच से सारी सामग्री डालें.
इसे तब तक घुमाएं, जब तक ये एक जेल न बन जाएं.
खाली बोतल में डालने के लिए कीप या फनक का इस्तेमाल करें.

इस तरह से करें स्टोर (How to Store Hand Sanitizer)

आप इस सोल्यूशन को किसी छोटे जार या फिर आसानी से खुलने वाली बोतल में रख सकते हैं.
आप इसे प्लास्टिक बोतल में भी रख सकते हैं.

सीडीसी के मुताबिक, आपको दिन में नियमित रूप से अपने हाथों को साफ रखना चाहिए. खासतौर पर खाने से पहले, शौचालय का उपयोग करने के बाद, खांसने या छींकने के बाद आपको अपने हाथों को अच्छे से धोना चाहिए.

हैंड सैनेटाइजर या हैंड वॉश- क्या है बेहतर? (Hand Sanitizer or Hand Wash- Which is Better)

हैंड सैनिटाइज़र और हैंडवाशिंग के बीच प्रमुख अंतर यह है कि अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र सभी प्रकार के कीटाणुओं को नहीं मारते हैं. कीटनाशक और दृश्यमान गंदगी और जमी हुई गंदगी जैसे खतरनाक रसायनों पर हैंड सैनेटाइजर कारगर नहीं होता है. दूसरी ओर, साबुन और पानी से हाथ धोने से सभी प्रकार के कीटाणुओं की मात्रा कम हो जाती है और गंदगी, मलबे और जमी हुई गंदगी से छुटकारा मिलता है.

यदि आप अपने हाथ नहीं धो सकते हैं या इस समय पानी तक पहुंच नहीं है तो हैंड सैनिटाइज़र एक अच्छा विकल्प है. वे त्वरित, उपयोग में आसान और पोर्टेबल हैं. संक्रमित या फैलने वाले कीटाणुओं से बचने के लिए अपने हाथों को ठीक से साफ करना सबसे अच्छा तरीका है.

इमेज सोर्स : USAToday.Com

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.