अगर आप भी ढूंढ रहे हैं दिल्ली की सस्ती और अच्छी फर्नीचर मार्केट तो पढ़ें ये खबर | Best Furniture Market In Delhi in Hindi

नई दिल्ली देश की राजधानी है और यहां पर कई ऐसी जगह हैं जिन्हें देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। टूरिस्ट प्लेसेज के अलावा भी दिल्ली में कई ऐसी मार्केट्स हैं जो रविवार के दिन खुली रहती हैं और आप अपनी छुट्टी के दिन इन मार्केट्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं। हमारे पिछले लेख में हमने आपको दिल्ली के बेस्ट बुक स्टोर्स के बारे में बताया था लेकिन आज के इस लेख में हम आपको दिल्ली की बेस्ट फर्नीचर मार्केट के बारे में बताएंगे।

अगर आप भी दिल्ली में हैं और बेस्ट फर्नीचर मार्केट की खोज कर रहे हैं तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको बताते हैं दिल्ली की बेस्ट फर्नीचर मार्केट्स और जहां आपको जरूर जाना चाहिए।

वैसे तो इस लेख में हम आपको दिल्ली के मेन पार्ट्स की मार्केट्स के बारे में बताएंगे जिसमें साउथ दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, पुरानी दिल्ली और वेस्ट दिल्ली शामिल है लेकिन इनमें से सबसे बेस्ट फर्नीचर आपको साउथ दिल्ली में मिलेगा

1. कीर्ती नगर मार्केट (Kirti Nagar Market)

एशिया का सबसे बड़ा फर्नीचर बाजार, कीर्ति नगर में 500 से अधिक फर्नीचर थोक विक्रेता और खुदरा विक्रेता, आंतरिक डिजाइन बुटीक, रसोई और बाथरूम ब्रांड और पारंपरिक फर्नीचर निर्माता हैं। आप भी उनसे अपने बजट या एक विशेष विषय के अनुरूप फर्नीचर बनवा सकते हैं। कार्यालय, रेस्तरां, वाणिज्यिक स्थान, घर, बेडरूम, रसोई - कीर्ति नगर में घर के हर एक कोने के लिए आपको आसानी से फर्नीचर मिल जाएगा।

2. सिकंदरपुर मार्केट (Sikandarpur Market)

डीएलएफ सिटी कोर्ट के करीब स्थित, यह बाजार प्राचीन दिखने वाले लकड़ी के फर्नीचर, गद्देदार झूलती कुर्सियां, केन के फर्नीचर, मिट्टी और उन सभी चीज़ों से भरपूर है जिनको आप अपने घर में रखना चाहते हैं और जिनकी आपको आवश्यकता है।

3. पंचकुइयन रोड (Panchkuian Road)

सीपी को झंडेवालान से जोड़ने वाली सड़क पर, या विशेष रूप से आरके आश्रम मार्ग मेट्रो से राजीव चौक मैट्रो स्टेशन तक आपको एक तंग गलियों और आस पास फर्नीचर से भरपूर बाजार मिलेगा। यहां जाने के लिए आपको धैर्य जरूर रखना होगा लेकिन आपको बता दें कि यह दिल्ली के अच्छे फर्नीचर बाजार में से एक है जहां आपको अच्ची गुणवत्ता के साथ सस्त फर्नीचर आसानी से मिल जाएगा। यहां आपको राजस्थानी टेबल जिसे हाथ से पेंट किया गया हो और लकड़ी के नक्काशीदार डिवाइडर और कम्फर्टेबल कुर्सियां आसानी से मिल जाएगा।

4. जेल रोड मार्केट (Jail Road Market)

हरि नगर से तिलक नगर तक जाने वाली 2 किलोमीटर लंबी रोड पर स्थित जेल रोड मार्केट दिल्ली की ऐसी मार्केट है जिसके बारे में अधिक लोग नहीं जानते। इस मार्केट में अधिकांश दुकाने मेन रोड पर एक ही लाइन में स्थित हैं इसलिए आप यहां आसानी से बिना अधिक घूमे अपनी पसंद का फर्नीचर ढूंढ सकते हैं। आपको यहां साधारण फर्नीचर मिलेगा, जो निश्चित रूप से आपके बजट में फिट होगा, इसके अलावा पर्दे, गद्दे और कलाकृतियों को बेचने वाले भी कई स्टोर्स यहां हैं, इसलिए आप केवल एक ट्रिप में अपने घर के लिए बहुत कुछ खरीद सकते हैं।

5. मुनेरका फर्नीचर मार्केट (Munirka Furniture Market)

यह स्थान उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जो साधारण लकड़ी या केन के फर्नीचर की तलाश में हैं, जिनको पैसों को लेकर अधिक नहीं सोचना। आप यहां 3,000 रुपये में सिंगल बेड और 1,500 रुपये में एक कुर्सी खरीद सकते हैं।

6. शर्मा फार्म्स (Sharma Farms)

टिवोली से सड़क के उस पार और नीचे, ओडल्स होटल के पीछे, शर्मा फार्म्स में चालक वहां के लोग आपका स्वागत करेंगे। बाकि मार्केट से कट-ऑफ इस जगह पर जाने के लिए आपको बहुत से धैर्य की आवश्यकता होगी, क्योंकि यहां आपको फर्नीचर की बहुत सी वैराइटी मिलेगी।

प्रत्येक और हर तरफ से भरे हुए इस फार्म में आपको सभी प्रकार के फर्नीचर मिलेंगे। आप यहां विंटेज, रिस्टोर, भारतीय-प्रेरित, कट-आउट वर्क, मंदिर से प्रेरित स्तंभ, मूर्तियां, वाइन होल्डर, दरवाजे, पैनल और मूर्तियां आदि देख सकते हैं। यहां पर आपको फर्नीचर बाकि मार्केट्स से सस्ता मिलेगा लेकिन इस जगह आपको मोल भाव करना होगा।

7. अमर कॉलोनी (Amar Colony)

यह मार्केट एक विशेष सड़क पर स्थित है, जहां तहखाने और सड़क के बीच में कई दुकाने स्थित हैं और आपको यहां सेकंड-हैंड, ओवर-यूज्ड, और विंटेज फर्नीचर-टेबल और कुर्सियों से लेकर बुकशेल्व और औपनिवेशिक शैली तक हर तरह का फर्नीचर आसानी से मिल जाएगा।

बार्गेन करें और अपनी पसंद के फर्नीचर को सस्ते रेट में यहां से ले जाएं।

8. आया नगर के मार्केट (Aya Nagar Market)

अर्जन गढ़ और घिटोरनी मेट्रो स्टेशन के बीच, गन्ने के फर्नीचर, चिक्स और विभिन्न प्रकार की कुर्सियां बेचने वालों की दुकानें हैं। यहां विलेज आर्टिकल नाम का एक स्टोर है जो 500 रुपये तक के बीन बैग बेचता है। रंगीन रस्सी से बनी लॉन्ड्री बास्केट, हैंगिंग लाइट्स, मूड़ा और हैंगिंग लाइटें कुछ अन्य आश्चर्यजनक चीजे हैं जो आपको इस मिनी बाजार में मिल जाएंगी।

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.