रात में नहीं आ पाती अच्छी नींद तो बेहद कारगर हैं ये एक्सरसाइज | 6 Best Exercises for Good Sleep at Night in Hindi

 

यदि आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती है या रात में बहुत कम देर के लिए नींद आती है तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए. दरअसल, वर्कआउट या फिर एक्सरसाइज शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. लेकिन इसके साथ ही ये रात के वक्त अच्छी नींद में भी काफी कारगर होती है. हॉप्किन्समेडिसिन ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सरसाइज करने से रात को जल्दी नींद आती है और नींद की क्वालिटी भी अच्छी होती है.

हालांकि, फिर भी कई लोग एक्सरसाइज करने के समय को लेकर अधिक स्पष्ट नहीं हैं. इस वजह से लोगों को अपनी शारीरिक जरूरत को देखना चाहिए. अपने समय के आधार पर तय करना चाहिए कि इससे उनको रात में कैसी नींद आ रही है.

रात को सोने में कैसे कारगर है एक्सरसाइज (How Exercise help to Sleep)

रिसर्च्स अभी तक ये तो पूरी तरह से नहीं जान पाए हैं कि शारीरिक गतिविधि किस तरह से इंसान को सोने में मदद करती है. हालांकि, उनका मानना है कि एरोबिक एक्सरसाइज सोने की क्षमता को बढ़ा देती है. इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से मूड स्टेबल रहता है और दिमाग भी शांत रहता है.

रात में अच्छी नींद के लिए कितनी देर एक्सरसाइज करना है जरूरी

अब यदि आप ये सोच रहे हैं कि आपको दिन में कितनी देर एक्सरसाइज करनी चाहिए. तो बता दें कि आप 30 मिनट से शुरुआत कर सकते हैं. यदि आप रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करते हैं तो रात के वक्त आपको बेहतर नींद आएगी. इसके लिए आपनी पसंद अनुसार कोई भी एक्सरसाइज का चुनाव कर सकते हैं. हालांकि, नीचे हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आपकी रात की नींद अच्छी होगी.

ये 6 वर्कआउट करने से रात में आएगी अच्छी नींद (6 Workouts for Better Sleep at Night)

पिलाटे (Pilates)

शाम को रोल डाउन वार्म अप और कूल डाउन डाउन मूव डिकम्प्रेसिंग के लिए एकदम सही है. शुरू करने के लिए, पैरों को हिप्स के साथ साइड करें, अपने हाथों को साइड में रखें. कंधों को आराम दें. अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके, धीरे-धीरे आगे झुकें. आगे की तरफ झुकते वक्त धीरे-धीरे सांस लें और जमीन को छूने की कोशिश करें. इसके बाद एक या दो सेकंड के लिए उसी पोज में रहने की कोशिश करें. अब वापस से धीरे-धीरे सीधे खड़े हो जाएं.

योग (Yoga)

पैरों को दीवार पर रखने वाला पोज ट्राय करें. इसके लिए एक दीवार के नजदीक बैठ जाएं. अब अपने पैरों को ऊपर उठाएं और फिर दीवार का सहारा दें. अपने हाथों को साइड में रखें और हथेली को ऊपर की ओर रखें. कम से कम 10 से 20 सेकेंड के लिए इस पोज को बनाए रखें.

स्ट्रेचिंग (Stretching)

अपने पैरों को जोड़ कर जमीन पर बैठ जाएं और स्ट्रेच करें. अपने पैरों को आगे की तरफ झुकाएं और अंगूठों से जमीन को छूने की कोशिश करें. इस पोज को 30 सेकेंड के लिए होल्ड करने की कोशिश करें.

रिलेक्सेशन एक्सरसाइज (Relaxation Exercise)

बेड पर लेटे हुए अपने पैरों की उंगलियों को मोड़ें और उन्हें कुछ सेकेंड के लिए उसी स्थिति में रखें. इसके बाद सामान्य पोज में आ जाएं ताकि वो पूरी तरह से रिलेक्स हो जाएं. इसके बाद अपने पैरों की मांसपेशियों को तनाव दें और कुछ सेकेंड के लिए उसी स्थिति में रहने दें. इस पैटर्न के साथ अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों और मांसपेशियों को तनाव दें और फिर रिलेक्स करें. इससे आपका शरीर रिलेक्स हो जाएगा और रात में आपको सोने में मदद मिलेगी.

मेडिटेशन (Meditation)

एक शांत कमरे में लाइट्स डिम कर लें. अब जमीन पर एक कंफरटेबल पोज में बैठ जाएं और जूते उतार दें. अपनी आंखे बंद करें और लंबी सांस लें. अपनी सांसों पर ध्यान दें और कम से कम 25 मिनट तक रोजाना मेडिटेशन करें. इससे आपका दिमाग शांत होगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.