इन 10 कारणों से आपको खानी चाहिए कच्ची अंबी, जानें इसके साइड इफेक्ट्स | 10 health benefits of Eating Raw Mango and its Side Effects in Hindi

आम को सबसे अधिक स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर फल माना जाता है. देशभर में आपको कई तरह के आम खाने को मिलेंगे, जिनके अपने टेस्ट और खुशबू है. इसमें कोई शक नहीं है कि पके हुए आम बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को बहुत पसंद आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे आम भी आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं? कच्ची कैरी या फिर कच्चे आमों में विटामिन सी होता है.

विटामिन के अलावा इन आमों में आयरन और 80 प्रतिशत की रोज की जरूरतों का मैग्नीशियम और कैल्शियम भी होता है. हालांकि, कच्ची कैरी को पकाए बिना खाना अधिक लाभकारी होता है. क्योंकि पकाने की वजह से उनके अधिकतर पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: मानसून में सर्दी-खांसी से बचने के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलु नुसखें

कच्चे आम के सेहत के लिए फायदे (Raw Mango Benefits For Health in Hindi)

1. लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करे (Raw Mango For Liver in Hindi)

कच्चा आम खाने से आपका लिवर स्वस्थ रहता है क्योंकि ये लिवर की समस्याओं का समाधान करने का काम करते हैं. इस फल में मौजूद एसिड बाइल एसिड्स का सीक्रेशन बढ़ाते हैं और बैक्टीरियल इंफेक्शन को खत्म करते हैं. सीक्रेशन आपके शरीर के टोक्सिन्स को भी खत्म करता है.

2. एसिडिटी रोके (Raw Mango For Acidity in Hindi)

कच्ची अंबी में एंटिऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन ए और अमीनो एसिड होता है, जो साथ में मिलकर काम करते हैं और पेट के एसिड को न्यूटरल करते हैं साथ ही एसिडिटी की समस्या से निजात दिलाते हैं. जल्दी असर देखने के लिए कच्ची अंबी खाएं.

3. इम्यूनिटी बढ़ाए (Green Mango Boost Immunity in Hindi)

कच्ची कैरी में मौजूद विटामिन सी और ए के साथ कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं. आप कच्ची कैरी को बिना पकाएं खाएंगे तो आप इसके अधिक से अधिक पोषक तत्वों का फायदा उठा सकेंगे.

4. ब्लड डिसऑर्डर को सुधारे (Green Mango for Blood Disorder)

स्टडीज दर्शाती हैं कि कच्चे आम से सामान्य ब्लड डिसऑर्डर जैसे अनिमिया, ब्लड क्लोट और हेमोफिलिया आदि की समस्या दूर होती है. यह विटामिन सी का उच्च स्त्रोत है और कच्ची अंबी ब्लड वेसल्स की इलास्टिसिटी बढ़ाती है और नए ब्लड सेल्स बनाती है.

5. गैस की समस्या को कम करे (Raw Mango For Gas in Hindi)

कच्चे आम में अधिक मात्रा में पेस्टिन होता है जो गैस की समस्या को कम करने में मदद करता है. दस्त, पाइल्स, पाचन की समस्या या फिर कब्ज की समस्या के लिए भी कच्चा आम काफी लाभकारी होता है. गर्भवती महिलाओं के लिए कच्चा आम एक दम परफेक्ट है क्योंकि इससे मोर्निंग सिकनेस की समस्या कम होती है.

6. वजन घटाने में भी फायदेमंद (Raw Mango For Weight Loss in Hindi)

जब आप अपनी कैलरीज घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी डायट में कच्चे आमों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपका वजन तेजी से घटता है. ये फल आपका मेटाबोलिज्म बढ़ाता है और इस तरह से कैलरीज बर्न करने में मदद करता है और इसमें मीठा भी कम होता है.

7. बूस्ट एनर्जी (Raw Mango Boost Energy in Hindi)

एक्सपर्ट्स का मानना है कि खाने के बाद कच्चा आम खाने से आपकी शारीरिक क्षमता बढ़ती है और आपको खाना खाकर नींद भी नहीं आती है.

8. दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद (Raw Mango For Heart Health in Hindi)

कच्चे आम में निआसिन होता है, जिसे विटासिन बी3 भी कहा जाता है. यह दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. नियासिन ब्लड कॉलेस्ट्रोल लेवल को सुधारता है और दिल की समस्याओं को कम करता है. इससे दिल का दोरा पड़ने के चांस भी घटते हैं.

9. डिहाइड्रेशन से बचाए (Raw Mango For Dehydration in Hindi)

कच्ची अंबी गर्मी के असर को कम करती है और डीहाइड्रेशन से बचाती है. इसलिए ये गर्मियों के लिए एक दम परफेक्ट फल है. गर्मियों में कच्चे आम की सब्जी बनाने के लिए आपको गर्म पानी में कच्चे आमों को उबालना है और फिर इसे चीनी, जीरे और नमक के पानी के साथ मिलाना है. आप इस जूस को दिन में दो बार पी सकते हैं.

10. स्कर्वी का इलाज कर सकता है (Raw Mango Fro Scurvy)

स्कर्वी एक ऐसी बीमारी है जो विटामिन सी की कमी के कारण होती है. इसकी वजह से मसूड़ें कमजोर हो जाते हैं. कच्चे आम में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और इस वजह से यह स्कर्वी के इलाज में फायदेमंद है.

कच्चे आम के साइड इफेक्ट (Side Effects of Raw Mango in Hindi)

कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा अच्छी नहीं होती है. इस वजह से यदि आप जरूरत से ज्यादा कच्चे आमों का सेवन करते हैं तो आपको पाचन की समस्या, थ्रोट इरिटेशन, एबडोमिनल पेन आदि की समस्या हो सकती है. आपको रोजाना एक कच्चे आम से अधिक नहीं खाना चाहिए. साथ ही कच्चा आम खाते ही ठंडा पानी कभी न पीएं.

Image Source: Fristcry.com

Copyright © 2019, Gyan Samadhan All Rights Reserved.